Monday 13 February 2023

अब इतनी छात्र संख्या के आधार पर ही होगी पदोन्नति, Promotion 2023

अब इतनी छात्र संख्या के आधार पर ही होगी पदोन्नति (Promotion 2023)

स्कूलों में शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया करीब आधा दशक बाद शुरू हो गई है। शासनादेश में उल्लिखित नियमों के तहत प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर शिक्षकों का प्रमोशन होगा। आरटीई वर्णित मानकों को ध्यान में रखते हुए पदोन्नति प्रक्रिया होगी। शासनादेश के अनुसार जो शिक्षक कार्रवाई की जद में हैं या फिर उन पर कोई कार्रवाई होगी वह पदोन्नति से वंचित होंगे।

बी.के. शर्मा बीएसए बुलंदशहर

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों को ही प्रमोशन मिलेगा। प्राथमिक के सहायक अध्यापक को प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सब्जेक्ट मैपिंग के अनुसार सहायक अध्यापक पद पर पदोन्नति प्रदान की जाएगी। शासन से निर्देश आने के बाद अब जिले में वरिष्ठता सूची बनाने का कार्य गतिमान है। शासन ने पदोन्नति प्रक्रिया में आरटीई नियमों को लागू किया है। यह खबर आप अपने सर जी डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। 

आरटीई नियमों के तहत जिन स्कूलों में 150 बच्चे होंगे केवल वहीं पर प्रधानाध्यापक का पद रहेगा, जबकि जूनियर में यह आंकड़ा 100 पर है। जिले में काफी प्राथमिक स्कूल ऐसे हैं, जिनमें 150 से कम बच्चे हैं तो वहां पर कार्यवाहक प्रधानाध्यापक रहेगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि पदोन्नत शिक्षकों का डाटा पोटल पर अपलोड हो रहा है। शासन से सूची जारी होने के बाद ही शिक्षकों को स्कूलों में प्रमोशन दिया जाएगा। स्कूलों में कार्यवाहक प्रधानाध्यापक बेसिक स्कूलों में वर्षों बाद शिक्षकों की पदोन्नति हो रही है। विगत वर्षों की दो बार की पदोन्नति के मामले में कोर्ट में विचाराधीन हैं, जिन पर अभी कोई निर्णय नहीं आया है। जिले में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों की संख्या 2399 है। अधिकांश प्राथमिक स्कूलों में कार्यवाहक प्रधानाध्यापक कार्यरत है, यदि छात्र संख्या के आधार पर पदोन्नति होती है तो फिर पद रिक्त रह जाएंगे। 

आरटीई के नियमों में छात्र संख्या लागू होने से काफी शिक्षकों का प्रधानाध्यापक बनने का सपना पूरा नहीं हो पाएगा। शासन की गाइड लाइन के अनुसार पदोन्नति की सारी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। आरटीई के जो नियम हैं सभी को लागू किया जाएगा। प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर ही शिक्षकों की पदोन्नति होगी। पोर्टल पर डाटा अपलोड का कार्य प्रगति पर है। जैसे ही शासन से वरिष्ठता सूची बनकर आएगी, फिर प्रक्रिया शुरू होगी। 

-बीके शर्मा, बीएसए बुलंदशहर

पदोन्नति के संबंध में जारी आदेश देखने के लिए यहां क्लिक करें।

अब इतनी छात्र संख्या के आधार पर ही होगी पदोन्नति, Promotion 2023 Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji