Friday 10 February 2023

SALLERY BLOCKED: BSA प्रयागराज की जांच में पान मसाला खाकर बैठे मिले विद्यालय के शिक्षक, पूरे स्टाफ का वेतन रोकने का आदेश।

SALLERY BLOCKED : BSA प्रयागराज की जांच में पान मसाला खाकर बैठे मिले विद्यालय के शिक्षक, पूरे स्टाफ का वेतन रोकने का आदेश।


   जहां एक ओर केंद्र सरकार और प्रदेश सरकारों ने परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प करते हुए इन विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं की शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाए जाने के लिए निपुण भारत मिशन के तहत समस्त प्रदेश में अभियान चला रखा है, वहीं आज भी कुछ विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता के नाम पर केवल खानापूर्ति ही दिखती है। आलम यह है कि बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रयागराज, प्रवीण कुमार ने बृहस्पतिवार को उरुवा ब्लाक के लगभग आधा दर्जन विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दो विद्यालयों में व्याप्त अनियमितता को लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार इन अव्यवस्थाओं को देखकर खासे नाराज दिखे। पट्टीनाथ राय प्राथमिक विद्यालय में व्याप्त अनियमितताओं को लेकर उन्होंने विद्यालय के सभी शिक्षकों का वेतन एक माह के लिए अगले आदेश तक रोक दिया, जबकि तिवारी का पूरा व उरुवा प्राथमिक विद्यालय में व्याप्त खामियों को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए पंद्रह दिन के अंदर व्यवस्था को सुधारने की चेतावनी दिया।

वहीं खानपुर प्राथमिक विद्यालय की बेहतर व्यवस्थाओं को लेकर उन्होंने शिक्षकों को प्रशंसा भी किया। बेसिक शिक्षा अधिकारी गुरुवार सुबह तकरीबन साढे नौ बजे प्राथमिक विद्यालय उरुवा पहुंचे तो वहां पर प्रार्थना हो रही थी। निरीक्षण के दौरान उन्हें विद्यालय परिसर एवं शौचालय में काफी गंदगी दिखी। विद्यालय भवन का बुरा हाल था। कमरों के दीवारो के प्लास्टर उखड़ रहे थे, साथ ही छात्रों की दैनिक रूप से औसत उपस्थिति भी कम थी। इस बात को लेकर उन्होंने सभी व्यवस्थाओं को पंद्रह दिवस के अंदर चाक चौबंद कराने की चेतावनी दिया।

इसके बाद वह प्राथमिक विद्यालय पट्टीनाथ राय पहुंचे जहां शिक्षक गुटखा खा कर बैठे थे। विद्यालय एवं शौचालय परिसर में काफी गंदगी बिखरी पड़ी थी। उन्होंने कक्षा तीन चार व पांच में जाकर शिक्षण गुणवत्ता को लेकर छात्रों से सवाल-जवाब किए। लेकिन छात्रों की पढ़ाई का स्तर देख वह शिक्षकों पर बिफर पड़े। छात्रों की उपस्थिति कम थी। जिसको लेकर उन्होंने विद्यालय के सभी शिक्षकों सहित अन्य स्टाफ का वेतन एक माह के लिए रोक दिया। इसके बाद वह तिवारी का पूरा (ऊंचडीह) प्राथमिक विद्यालय पहुंचे जहां विद्यालय परिसर में चारों तरफ गंदगी फैली थी।

यही नहीं विद्यालय का सबर्मिसबल पम्प भी खराब मिला। इसको लेकर उन्होंने पंद्रह दिन के अंदर सभी व्यवस्थाओं को ठीक कराने की चेतावनी दिया। इसके बाद वह खानपुर प्रा वि पहुंचे जहां उपस्थिति सहित अन्य बिंदुओं पर पड़ताल किया। यहां की बेहतर व्यवस्थाओं को लेकर उन्होंने शिक्षकों की प्रशंसा भी किया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि पट्टीनाथ राय के शिक्षकों का वेतन एक माह के लिए रोका गया है, जबकि उरुवा व तिवारी का पूरा प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को कड़ी चेतावनी दी गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी के औचक निरीक्षण को लेकर ब्लॉक के ज्यादातर विद्यालयों में अफरा-तफरी का माहौल दिखा।

 

विद्यालयों में International Year of Millets मनाये जाने एवं अध्यापकों, छात्रों, अभिभावकों व समुदाय को मोटे अनाज के महत्व के बारे में जागरूक करने हेतु गतिविधियों के आयोजन के सम्बन्ध में निर्देश

SALLERY BLOCKED: BSA प्रयागराज की जांच में पान मसाला खाकर बैठे मिले विद्यालय के शिक्षक, पूरे स्टाफ का वेतन रोकने का आदेश। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji