Wednesday 22 March 2023

अंशकालिक अनुदेशकों का स्थानांतरण (विद्यालय परिवर्तन) जिले के अंदर किया जाएगा

अंशकालिक अनुदेशकों का स्थानांतरण (विद्यालय परिवर्तन) जिले के अंदर किया जाएगा।


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अंशकालिक अनुदेशकों का जिले के भीतर तबादला (विद्यालय परिवर्तन) करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन अनुबंध नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। वर्तमान में प्रदेश में करीब 26 हजार अंशकालिक अनुदेशक कार्यरत हैं।

सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 100 से अधिक नामांकन वाले विद्यालयों में पदस्थ अनुदेशकों के संविदा नवीनीकरण की नीति जारी की है। पहली बार यह प्रक्रिया तीन चरणों में ऑनलाइन की जाएगी। उनके नवीन विद्यालय का संविदा नवीनीकरण कला शिक्षा से कला शिक्षा, शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षा से शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षा तथा कार्य शिक्षा से कार्य शिक्षा में किया जायेगा।

इसके लिए डीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाएगी। इसमें सीडीओ उपाध्यक्ष, डाइट प्रिंसिपल और सहायक वित्त एवं लेखा अधिकारी सदस्य समग्र शिक्षा और बीएसए सदस्य सचिव के रूप में शामिल हैं। प्रथम चरण में 100 से कम छात्र नामांकन वाले विद्यालयों में रिक्त पदों के सापेक्ष प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। यदि किसी विद्यालय में रिक्त पदों के सम्बन्ध में एक से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो चयन निर्धारित वेटेज के अनुसार किया जायेगा।

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार के अनुसार दूसरे चरण में 100 से अधिक विद्यार्थियों के नामांकन वाले विद्यालयों में कार्यरत अनुदेशकों का जिले के भीतर तबादला किया जाएगा. इसके लिए अनुदेशकों को पांच स्कूलों का ऑनलाइन विकल्प देना होगा। तथा तृतीय चरण में 100 से अधिक छात्र-छात्राओं के नामांकन वाले विद्यालयों के अनुदेशकों का पारस्परिक स्थानांतरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के बाद अनुदेशक इसकी एक प्रति डाउनलोड कर दो प्रतियों में खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा कराएंगे. रसीद उन्हें दी जाएगी। बीईओ आवेदन पत्र, भारांक और रिकार्ड की जांच के बाद अपनी अनुशंसा बीएसए को देंगे। इस पर बीएसए अपनी अनुशंसा ऑनलाइन देंगे। इसके बाद अनुबंध नवीनीकरण के लिए गठित कमेटी इसका परीक्षण कर वेबसाइट पर अपलोड करेगी।

अंशकालिक अनुदेशकों का स्थानांतरण (विद्यालय परिवर्तन) जिले के अंदर किया जाएगा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji