Monday 22 May 2023

पदोन्नति 2023 : आख़िरकार सभी 75 जिलों की वरिष्ठता सूची पोर्टल पर हुई अपलोड।

पदोन्नति 2023 : आख़िरकार सभी 75 जिलों की वरिष्ठता सूची पोर्टल पर हुई अपलोड।


पदोन्नति 2023 : आख़िरकार सभी 75 जिलों की वरिष्ठता सूची पोर्टल पर हुई अपलोड।

विगत चार माह से चल रही पदोन्नति कार्यवाही की प्रक्रिया भारी जद्दोजहद के बाद आख़िरकार प्रदेश के सभी जिलों के प्राइमरी के शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों के द्वारा पोर्टल पर अपलोड कर दी गयी है। ज्येष्ठता सूची के अपलोड हो जाने के बाद अब प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों में पदोन्नति की उम्मीद बढ़ गई है। पोर्टल पर अपलोड कुछ जिलों की सूची में गड़बड़ियों के कारण शिक्षकों की नाराजगी भी सामने आने लगी है। सम्भल, कन्नौज, प्रयागराज, आगरा, बिजनौर, वाराणसी, गोरखपुर, प्रतापगढ़, में कई शिक्षकों ने सूची में विसंगति के कारण आपत्ति भी की है, क्योंकि वहां जन्म तिथि के आधार पर सूची तैयार कर दी गई है। जबकि सूची चयन गुणांक के आधार पर तैयार की जानी थी।

यहां बताते चलें कि बीते 20 फरवरी तक शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची पोर्टल पर अपलोड की जानी थी जो अंततः अब हुई है। इस चार महीने की अवधि के दौरान ज्येष्ठता सूची पोर्टल पर अपलोड करने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा द्वारा कई बार तिथियां तय की गई लेकिन हर बार सूची में कमियाँ होने के कारण तिथियां आगे बढ़ाई जाती रही। इस दौरान कुल 11 बार तिथियां निर्धारित की गई लेकिन हर बार कोई न कोई गड़बड़ी होने के कारण उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद को कई बार तिथि बढ़ानी पड़ी। अन्त में 20 मई को सभी जिलों की सूची तैयार होकर पोर्टल पर अपलोड कर दी गई। 

मालूम हो कि ज्येष्ठता सूची फाइनल हुए बिना शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हो सकती है। चूंकि प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के कई सालों से प्रोन्नति नहीं हुई है लिहाजा शिक्षकों को सूची का बेसब्री से इंतजार था। इस साल फरवरी में प्रोन्नति की प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन उससे पहले की ज्येष्ठता सूची तैयार करने की प्रक्रिया को पूरी करने में भारी लापरवाही बरती गई। ज्येष्ठता सूची फाइनल करने के लिए हर बार डेट पर डेट घोषित की जाती रही लेकिन हर बार समय बढ़ाना पड़ रहा था।

■ गाजियाबाद, सम्भल, प्रयागराज, आगरा, बिजनौर, गोरखपुर, वाराणसी, सन्त रविदास, प्रतापगढ़, कन्नौज, नगर समेत कई जिलों की अनंतिम ज्येष्ठता सूची में मिली विसंगति।

■ कुछ जिलों ने चयन, गुणांक के बजाय आयु के आधार पर बना दी वरिष्ठता सूची, विवाद होने की सम्भावना।


सभी 75 जिलों की अपलोड वरिष्ठता सूची देखने के लिए क्लिक करें..

पदोन्नति 2023 : आख़िरकार सभी 75 जिलों की वरिष्ठता सूची पोर्टल पर हुई अपलोड। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji