Wednesday 9 August 2023

इंसानियत और मानवता का पाठ पढ़ाने वाले गुरुओं ने, एक बार फिर से पेश की इंसानियत की मिशाल! दिखाया समाज को आइना।

इंसानियत और मानवता का पाठ पढ़ाने वाले गुरुओं ने, एक बार फिर से पेश की इंसानियत की मिशाल! दिखाया समाज को आइना।

 भूपेंद्र कुमार यादव (अध्यक्ष उ.प्र.प्रा.शि.सं. अभोली)

अपनी ख़ुशी के लिए तो हर कोई जीता है पर जो दूसरो की तकलीफ़ को अपना समझ कर उनकी तकलीफ़ में शामिल हो वही इंसानियत है, असली पुण्य की कमाई दूसरो को सुख दे कर मिलता है जिसका कोई मोल नहीं होता। 

हमने मनुष्य रूप में जन्म लिया है तो हमारा यह कर्म भी होना चाहिए कि हम दूसरों के काम आ सकें। अपने सामर्थ्य से अपने साधन से जो ईश्वर के द्वारा हमें प्रदत वरदान है उन लोगों में बांटना चाहिए, जिसको इसकी आवश्यकता उस समय सबसे अधिक होती है, जब उनका अपना कोई सहारा देने वाला नही होता है।

उक्त बातों को चरितार्थ करते हुए जनपद भदोही में स्थित अभोली ब्लॉक के शिक्षक शिक्षिकाओं ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि इंसानियत और मानवता अभी भी जिंदा है।

आपको बताते चले कि जनपद भदोही के अभोली ब्लॉक में स्थित कंपोजिट विद्यालय गौरा में लगभग एक दशक तक रसोइया के रूप में अपनी सेवा देने वाली रसोइया मुन्नी देवी (उम्र 38 वर्ष) की गत 31 जुलाई को घर पर  विद्युत स्पर्शाघात से असामयिक मृत्यु हो गई थी। इस घटना ने सब को झकझोर कर रख दिया। हृदयाघात से दिवंगता के पति की मृत्यु एक वर्ष पहले ही हो चुकी  है। मृतका के तीन नाबालिग बच्चे भी हैं जिनका इस दुनिया में अब कोई सहारा नहीं है। मृतका की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय होने के कारण बच्चों के सामने भरण पोषण की विकट समस्या खड़ी हो गई है।

इसी कड़ी में अभोली ब्लॉक के सम्मानित शिक्षक शिक्षिकाओं ने एक मुहिम चलाकर मृतका के बेसहारा बच्चों का भरसक आर्थिक  सहयोग कर मानवता की  मिशाल पेश की।  

ब्लॉक संसाधन केंद्र अभोली के परिसर में मृतका के आत्मा की शांति के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारी वेद प्रकाश यादव, उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लॉक इकाई अभोली अध्यक्ष भूपेंद्र कुमार यादव, अनुराग महामंत्री (उ.प्र.प्रा.शि.सं.) तथा ब्लॉक के सभी सम्मानित अध्यापकों की उपस्थिति में एक शोक सभा का आयोजन कर मृतका की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ अभोली के अध्यक्ष भूपेंद्र कुमार यादव ने खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री वेद प्रकाश यादव का शोक सभा कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए आभार व्यक्त करते हुए यदि कोई विभागीय अथवा शासन से सहयोग हो सके, को दिलाए जाने का अनुरोध किया। जिस पर खण्ड शिक्षा अधिकारी ने पीड़ित परिवार की हर संभव मदद का आश्वासन दिया। शोक सभा को संबोधित करते हुए अध्यक्ष ने सभी सम्मानित शिक्षक शिक्षिकाओं को पीड़ित परिवार की मदद करने के लिए हृदय तल से प्रशंसा करते हुए गरीब, बेसहारा लोगों की मदद करने के लिए ऐसे ही एकजुटता दिखाने की अपील की।

इस अवसर पर ब्लॉक के शिक्षकों में प्रमुख रूप से बालादेवी मौर्या, सत्य प्रकाश शर्मा, सुनिल कुमार प्रजापति, ज्वाला प्रसाद यादव, भैरवानन्द यादव, अमलन सिंह मौर्य, बंशीधर कनौजिया, चंद्रेश कुमार, प्रमोद कुमार यादव, लालबाबू यादव, जय प्रकाश, पाल संतोष कुमार (एआरपी), सत्येंद्र पटेल, शावेंद्र पटेल, अमर बहादुर पटेल, रणजीत कुमार गौतम, रघुवेंद्र, कैलाश, सूबेदार यादव, आशीष तथा ब्लॉक के अन्य सभी सम्मानित शिक्षक उपस्थित रहे।

 मुझे अच्छा लगता है कि मै किसी के काम आ सकूँ।

शोक सभा में सम्मिलित सभी सम्मानित शिक्षकगण 

इंसानियत और मानवता का पाठ पढ़ाने वाले गुरुओं ने, एक बार फिर से पेश की इंसानियत की मिशाल! दिखाया समाज को आइना। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji