Sunday 3 September 2023

बेसिक के बच्चों में भाषा और शब्द ज्ञान बढ़ाने को SCERT कराएगा, श्रुतलेख प्रतियोगिता।

बेसिक के बच्चों में भाषा और शब्द ज्ञान बढ़ाने को SCERT कराएगा, श्रुतलेख प्रतियोगिता।

लखनऊ। प्रदेश में बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को लागू किया जा रहा है। इसी के तहत बेसिक विद्यालय के बच्चो में भाषा व शब्द ज्ञान बढ़ाने के लिए श्रुतलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से इसका विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया है।

एससीईआरटी की ओर से सभी डायट प्राचार्य से कहा गया है कि एनईपी में मूलभूत साक्षरता पर विशेष बल दिया गया है। इसके तहत प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के कक्षा तीन, पांच व आठ के बच्चों के लिए 11 सितंबर से प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें जिला स्तर पर हर विद्यालय से निर्धारित कक्षा से विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इसी तरह विकास खंड स्तर पर हर विद्यालय से 6-6 विद्यार्थी चयनित किए जायेंगे ।

एससीईआरटी निदेशक डॉ. पवन सचान ने बताया कि डायट प्राचार्य की ओर से नामित शिक्षक की देखरेख में प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन सीसीटीवी की निगरानी में होगी। प्रतियोगिता के लिए विस्तृत निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिला स्तर पर विजेताओं को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता विद्यालय स्तर पर 11 से 15 सितंबर, विकास खंड स्तर पर 18 से 22 सितंबर और जिला स्तर पर 25 से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

बेसिक के बच्चों में भाषा और शब्द ज्ञान बढ़ाने को SCERT कराएगा, श्रुतलेख प्रतियोगिता। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji