Sunday 19 February 2023

कक्षा 1-8 के बच्चों के लिए SwiftChat एप प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराए जाने के संबंध में

कक्षा 1-8 के बच्चों के लिए SwiftChat एप प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराए जाने के संबंध में।

शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा अनेक रचनात्मक प्रयास किये जा रहे हैं यथा-दीक्षा ई-पाठशाला, विद्या समीक्षा केन्द्र के माध्यम से अनुश्रवण आदि । तत्क्रम में बच्चों में Learning at Home को प्रोत्साहन देने के लिये SwiftChat Platform के माध्यम से कक्षा 1-8 के बच्चों के लिए विभिन्न chatbots उपलब्ध कराये जा रहे हैं। 
तत्संबंधी विभिन्न chatbots निम्नलिखित है-

1. Nipun Bharat Weekly Quiz कक्षा 6-8 के बच्चों के लिए उपलब्ध कराये जा रहे इस chatbot के माध्यम से बच्चे घर पर प्रत्येक सप्ताह विभिन्न विषयों से जुड़े Learning Outcomes आधारित प्रश्नों पर अभ्यास कर सकते हैं। प्रत्येक सप्ताह शनिवार को Weekly Quiz के लिए विभागीय Whatsapp ग्रुप के द्वारा शिक्षकों के माध्यम से अभिभावकों के साथ साझा किया जायेगा।

2. Video Library Bot इस chatbot के माध्यम से कक्षा 1-8 के बच्चे गणित विषय से जुड़े विविध प्रकार के ज्ञानवर्धक videos का लाभ उठा सकते हैं। ये videos विभिन्न संस्थानों यथा- Tic Tac Learn, Learning for Mantra, Khan Academy आदि के द्वारा विकसित किये गए हैं।

3. Math Practice Bot इस chatbot के माध्यम से कक्षा 1-8 के बच्चे गणित विषय से जुड़े हर अध्याय पर अपनी इच्छानुसार अभ्यास कर सकते हैं और गणित विषय में दक्षता हासिल कर सकते हैं।



कक्षा 1-8 के बच्चों के लिए SwiftChat एप प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराए जाने के संबंध में Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji