Tuesday 14 February 2023

विद्यालयों को जुलाई 2023 तक निपुण बनाने के क्रम में शिक्षक संकुल द्वारा प्रभावी प्रदर्शन किए जाने के संबन्ध में निर्देश जारी

अपने विद्यालयों को जुलाई 2023 तक निपुण बनाने के क्रम में शिक्षक संकुल द्वारा प्रभावी प्रदर्शन किए जाने के संबन्ध में निर्देश जारी

सभी  BSA, BEO, ARP और शिक्षक संकुल कृपया ध्यान दें:
All BSA, BEO, ARP and Teacher Sankul Please Note:

विजय किरन आनंद, महानिदेशक

आप जानते ही हैं कि जिलों में न्याय पंचायत स्तर पर 'शिक्षक संकुल' बनाने के निर्देश दिये गये हैं तथा निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षक संकुल द्वारा अपने विद्यालयों को जुलाई 2023 तक 'निपुण विद्यालय' बनाने का लक्ष्य रखा गया है.।

उपरोक्त के मद्देनजर निम्नलिखित निर्देश जारी किए जा रहे हैं:

शिक्षक समूह बैठक के प्रभावी संचालन हेतु फरवरी माह से प्रत्येक माह के तृतीय मंगलवार को अपरान्ह 3 से 5 बजे समस्त प्रदेश में शिक्षक समूह बैठक आयोजित की जायेगी।

माह फरवरी, 2023 की संशोधित कार्यसूची संलग्न कर शिक्षक संकुल बैठक आयोजित करने हेतु भिजवाई जा रही है।

इस एजेंडे का पालन करते हुए, शिक्षकों को क्लस्टर बैठकों का गुणवत्तापूर्ण आयोजन सुनिश्चित करना चाहिए।

प्रत्येक शिक्षक संकुल को बैठक हेतु निर्धारित डी0सी0एफ0 भरना एवं बैठक के फोटो अपलोड करना अनिवार्य है। डीसीएफ नहीं भरने एवं फोटो अपलोड नहीं करने की स्थिति में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी/खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा समीक्षा कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाये.

राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा शिक्षक परिसरों के विद्यालयों की जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रेरणा एप पर नया डीसीएफ अपलोड किया गया है. सभी शिक्षक संकुलों से अनुरोध है कि 20 फरवरी 2023 तक उनके विद्यालयों से संबंधित विशिष्ट जानकारी संलग्न प्रारूप पर उपलब्ध करा दी जाए। यह नया डीसीएफ सभी शिक्षक संकुल द्वारा केवल एक बार भरा जाएगा।

अतः समस्त BSA, BEO, ARP एवं शिक्षक संकुल से अनुरोध है कि उपरोक्त निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करायें एवं अपने जिले के समस्त शिक्षक संकुल को अपने स्तर से प्रभावी प्रदर्शन हेतु निर्देशित करें, ताकि शिक्षक संकुल विद्यालयों का निर्माण जुलाई 2023 तक पूर्ण किया जा सके. स्कूल बनाने का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

आज्ञा से,

महानिदेशक

स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश





विद्यालयों को जुलाई 2023 तक निपुण बनाने के क्रम में शिक्षक संकुल द्वारा प्रभावी प्रदर्शन किए जाने के संबन्ध में निर्देश जारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji