Thursday 23 February 2023

परिषदीय विद्यालयों में गतिविधियों के माध्यम से शिक्षकों व विद्यार्थियों के मध्य आत्मीय संबंध विकसित किये जाने के सम्बन्ध में

परिषदीय विद्यालयों में गतिविधियों के माध्यम से शिक्षकों व विद्यार्थियों के मध्य आत्मीय संबंध विकसित किये जाने के सम्बन्ध में

परिषदीय विद्यालयों में गतिविधियों के माध्यम से शिक्षकों व विद्यार्थियों के मध्य आत्मीय संबंध विकसित किये जाने के संबंध में दिसम्बर, 2022 तक के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश एवं गतिविधि कैलेण्डर निर्गत किये गये हैं।

उक्त के संबंध में परिषदीय विद्यालयों में गतिविधियों के माध्यम से शिक्षकों व विद्यार्थियों के मध्य आत्मीय संबंध प्रगाढ़ करने हेतु विस्तृत रूपरेखा एवं गतिविधि कैलेण्डर संलग्नक-1 के माध्यम से प्रेषित की जा रही है, जिसमें माह फरवरी 2023 से मार्च, 2023 के मध्य साप्ताहिक गतिविधियों की सूची दी गई है। सभी विद्यालयों के शिक्षकों द्वारा इन गतिविधियों को निर्धारित समय-सारिणी के अनुरूप क्रियान्वित किया जाना है। इन गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु निम्नांकित निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये :- 

1. शिक्षक संकुल की बैठकों में विद्यालयों में इन गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा करते हुये आवश्यकतानुसार प्रस्तुतीकरण किया जाये ।

2. सहयोगात्मक पर्यवेक्षण : एस. आर. जी. / ए. आर. पी. / डायट मेंटर द्वारा प्रत्येक सप्ताह विद्यालय पर्यवेक्षण के दौरान प्रेषित गतिविधियों के अनुसार शिक्षण कार्य कराये जाने के लिये प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जाये। इसके साथ ही उनके द्वारा इन गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु शिक्षकों को अपेक्षित सहयोग भी प्रदान किया जाये ।

3. अनुश्रवण : उक्त साप्ताहिक गतिविधियाँ 'प्रेरणा एक्टिविटी मॉड्यूल' में अनिवार्य रूप से प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों द्वारा अपलोड की जायें। 

4. बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये शिक्षकों द्वारा विद्यालय में करायी जाने वाली उत्कृष्ट गतिविधियों/क्रियाकलापों की सराहना करते हुये उन्हें पुरस्कृत भी किया जाये । 

5. खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा इन गतिविधियों का अनुश्रवण करते हुये शिक्षकों को अपेक्षित मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाये। इसके साथ ही संपादित गतिविधियों की विद्यालयवार विकासखण्डवार एवं जनपदवार समीक्षा खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से की जाये।

अतः उपर्युक्तानुसार विद्यालयों में शिक्षक-विद्यार्थी के मध्य आत्मीय संबंध प्रगाढ़ करने के लिये संलग्न साप्ताहिक गतिविधियों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराते हुये इसकी नियमित समीक्षा की जाये। विद्यालयी एवं प्रशासकीय व्यवस्था के प्रत्येक स्तर पर रचनात्मक एवम् सहयोगी कार्य संस्कृति का विकास एवम् सर्वसंबंधित को अभिप्रेरित करते हुये सीखने के अनुकूल वातावरण का सृजन किया जाये ।

विजय किरन आनंद

महानिदेशक

स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश




परिषदीय विद्यालयों में गतिविधियों के माध्यम से शिक्षकों व विद्यार्थियों के मध्य आत्मीय संबंध विकसित किये जाने के सम्बन्ध में Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji