Saturday 19 August 2023

NPS का पोर्टल नई सुविधाओें के साथ लॉन्च, पेंशन की गणना के लिए पोर्टल पर आया नया कैलकुलेटर।

NPS का पोर्टल नई सुविधाओें के साथ पीएफआरडीए ने किया लॉन्च, पेंशन की गणना के लिए पोर्टल पर उपलब्ध रहेगा नया कैलकुलेटर।

पेंशन की गणना के लिए नई सुविधाओं, नए कैलकुलेटर के साथ एनपीएस पोर्टल लॉन्च किया गया।

पेंशन की गणना के लिए वेबसाइट पर एक नए कैलकुलेटर को स्थान दिया गया है। इसकी मदद से योजना से जुड़े सदस्य को सेवानिवृत्ति पर मिलने वाली अपेक्षित पेंशन और एकमुश्त राशि की जानकारी आसानी से मिल सकेगी, साथ ही आप एनपीएस के रिटर्न और लाभ के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाकर सदस्य यह भी जान सकते हैं कि सेवानिवृत्ति के बाद अच्छी पेंशन पाने के लिए अब कितना निवेश करना होगा। 

कैलकुलेटर में जन्म तिथि, महीने का कुल निवेश और कितने साल के लिए निवेश किया जाएगा, इसका विवरण दर्ज करना होगा। इस कैलकुलेटर में 57 और 75 साल तक निवेश के विकल्प दिए गए हैं। 

PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट की वेबसाइट को नए सुधारों के साथ दोबारा लॉन्च किया है। इस बार इसमें कुछ नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं, जो नेशनल पेंशन स्कीम से जुड़े सदस्यों के लिए उपयोगी होंगी। वेबसाइट का शुभारंभ पीएफआरडीए के अध्यक्ष डॉ. दीपक मोहंती ने किया। 

पीएफआरडीए के मुताबिक, पेंशन सिस्टम को और मजबूत करने के लिए वेबसाइट में जरूरी बदलाव किए गए हैं। इसका उद्देश्य सभी सदस्यों को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY) से संबंधित जानकारी बिना किसी बाधा के प्रदान करना है। 

नई वेबसाइट को डेस्कटॉप और मोबाइल से संचालित किया जा सकता है। लोगों की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए इसमें कई नई सुविधाएं और सुधार जोड़े गए हैं। वेबसाइट हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। इसके होमपेज पर ही तीन महत्वपूर्ण टैब शामिल किए गए हैं। इनमें 'ओपन एनपीएस अकाउंट, प्लान रिटायरमेंट (पेंशन कैलकुलेटर) और व्यू एनपीएस होल्डिंग्स' शामिल हैं। इनकी मदद से सदस्य एक क्लिक पर जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

इसके होमपेज पर ही सरल ग्राफिक्स के जरिए सालाना मिलने वाले एनपीएस के कुल लाभ को भी देखा जा सकता हैं। इस संशोधित वेबसाइट का लिंक https//npstrust.org.in  है।

NPS का पोर्टल नई सुविधाओें के साथ लॉन्च, पेंशन की गणना के लिए पोर्टल पर आया नया कैलकुलेटर। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji