Wednesday 15 February 2023

होली से पहले पीएफ में ब्याज का तोहफा, सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते DA का होगा एलान

होली से पहले पीएफ में ब्याज का तोहफा, सरकारी कर्मचारियों के लिए DA का होगा एलान।


नयी दिल्ली : केंद्र सरकार 47 लाख कर्मचारियों, 68 लाख पेंशनभोगियों और 6.5 करोड़ भविष्य निधि (पीएफ) खाताधारकों को होली से पहले खुशखबरी देगी। सरकार 22 फरवरी या 1 मार्च को कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते DA में वृद्धि की घोषणा करेगी. इसके अलावा, वर्ष 2021-22 के पीएफ के लिए घोषित ब्याज की राशि भी खाताधारकों के खाते में जमा की जाएगी. इस समय महंगाई दर 5.94 फीसदी, खुदरा महंगाई दर 6.52 फीसदी और उपभोक्ता सूचकांक आधारित महंगाई दर 5.72 फीसदी है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में कम से कम तीन फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. ऐसा होने पर कर्मचारियों को 41 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

खाताधारकों का इंतजार खत्म होगा

सरकार की योजना इस महीने के अंत तक 6.5 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खातों में वर्ष 2021-22 की ब्याज राशि जमा करने की है।

गौरतलब हो कि पिछले साल 12 मार्च को ही EPFO ​​ने 8.10 फीसदी ब्याज देने की सिफारिश की थी. इसे वित्त मंत्रालय ने पिछले साल जून के महीने में ही स्वीकार कर लिया था। इसके बावजूद अब तक खाते में ब्याज की राशि नहीं डाली गई है।

इसलिए हो रही देरी सरकारी सूत्रों ने बताया कि पीएफ से जुड़े नियमों में बदलाव के बाद ईपीएफओ ने सॉफ्टवेयर में बदलाव किया था। ब्याज जमा करने में देरी के परिणामस्वरूप रूपांतरण प्रक्रिया शुरू करने में देरी हुई। अब सॉफ्टवेयर की टेस्टिंग का काम पूरा हो चुका है।

■ सूत्रों के मुताबिक ईपीएफओ साल 2022-23 के लिए ब्याज दर अगले महीने ही तय कर लेगा और वित्त मंत्रालय को इसकी अनुशंसा करेगा.

होली से पहले पीएफ में ब्याज का तोहफा, सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते DA का होगा एलान Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji