Sunday 12 March 2023

बेसिक स्कूलों (PS/UPS) के लिए कक्षावार निपुण तालिका (NIPUN TALIKA) देखें और डाउनलोड करें।

बेसिक स्कूलों (PS/UPS) के लिए कक्षावार निपुण तालिका (NIPUN TALIKA) देखें और डाउनलोड करें।

निपुण भारत मिशन कार्यक्रम के तहत निपुण विद्यालय का संकल्प व्यक्त किया गया है।  यह तभी संभव होगा जब स्कूल का हर छात्र निपुण लक्ष्य को प्राप्त कर ले। इस निपुण भारत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, निपुण  सूची में अंकित लार्निग आउटकम पर काम करना होगा और समय-समय पर बच्चों का परीक्षण भी किया जाएगा। 

निपुण तालिका क्या है?
  • निपुण सूची में उल्लिखित दक्षताओं के आधार पर प्रत्येक बच्चे की उपलब्धि को रिकॉर्ड करने के लिए जिस तालिका का उपयोग किया जाएगा, वह निपुण भारत तालिका है। जिस तिथि को बच्चा निर्धारित दक्षता प्राप्त कर लेगा, उस तिथि को तालिका में अंकित किया जाएगा।
  • विषय शिक्षक तिथि अंकित करने से पूर्व प्रधानाध्यापक को सूचित करेंगे, उनके सहमत होने पर ही तिथि अंकित करेंगे। प्रधनाध्यापक शिक्षकों द्वारा भरी गई तालिका को प्रमाणित करेंगे।
  • प्रेरणा सूची में कक्षावार हिन्दी एवं गणित की निर्धारित दक्षताओं की सूची है, जिसमें बालवाटिका के लिए भाषा की 10 दक्षताएँ तथा गणित की 6 दक्षताएँ निर्धारित की गई हैं।  इसी तरह कक्षा 1 के लिए भाषा में 8 और गणित में 6, कक्षा 2 के लिए भाषा में 9 और गणित में 7 और कक्षा 3 के लिए भाषा में 12 और  गणित में 8 दक्षताएं अंकित हैं।
  • वहीं प्रेरणा तालिका में प्रत्येक बच्चे की उपलब्धि को इन दक्षताओं के आधार पर अंकित किया जाएगा।

लर्निंग आउटकम (LO) कोड क्या है?

प्रेरणा तालिका में दिए गए LO कोड का आशय Learning Outcome है।  इसमें हिंदी भाषा के लिए H और गणित विषय के लिए M अंकित किया गया है, पहला अंक कक्षा को दर्शाता है और शेष दो अंक लर्निंग आउटकम (दक्षता) संख्या को दर्शाते हैं।
उदाहरण के तौर पर इसे ऐसे समझें, H305 कक्षा 3 हिंदी 5वीं दक्षता के लिए है और M513 कक्षा 5 गणित 13वीं लर्निंग आउटकम के लिए है।
यह LO कोड प्रेरणा तालिका के संशोधित प्रारूप में दिया गया है जो स्कूलों को उपलब्ध कराया गया है।

निपुण तालिका

बाल वाटिका भाषाClick Here
बाल वाटिका गणितClick Here
कक्षा 1 भाषाClick Here
कक्षा 1 गणित Click Here
कक्षा 2 भाषाClick Here
कक्षा 2 गणित Click Here
कक्षा 3 भाषाClick Here
कक्षा 3 गणित Click Here
कक्षा 6 Click Here
कक्षा 7Click Here
कक्षा 8Click Here

बेसिक स्कूलों (PS/UPS) के लिए कक्षावार निपुण तालिका (NIPUN TALIKA) देखें और डाउनलोड करें। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji