Monday 10 April 2023

बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को दिए कड़े निर्देश, लेशन प्लान आधारित शिक्षक डायरी न बनाने पर शिक्षकों पर होगी कड़ी कार्यवाई।

बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को दिए कड़े निर्देश, लेशन प्लान आधारित शिक्षक डायरी न बनाने पर शिक्षकों पर होगी कड़ी कार्यवाई।

फिरोजाबाद। शासन की मंशा के अनुरूप परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को पाठ योजना बनाकर विद्यार्थियों को शिक्षा देनी होगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों की डायरी तैयार करने के निर्देश दिए हैं। बीएसए ने जिले के सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान शिक्षक डायरी के विवरण की जांच करने के सख्त निर्देश दिये हैं।

बीएसए आशीष पांडेय ने ऐसे शिक्षकों के प्रति कड़ी नाराजगी व्यक्त की है जो शिक्षण कार्यक्रम के दौरान डायरी तैयार करने में शिक्षक रुचि नहीं ले रहे हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सचिव बेसिक शिक्षा ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया कि शिक्षक डायरी को लेकर सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने क्षेत्र में विशेष ध्यान रखें, कक्षा अध्यापन के निरीक्षण के दौरान यह ध्यान जरूर रखें कि शिक्षकों ने बच्चों को जो पढ़ाया है, उसे अपनी डायरी में नोट किया है या नहीं। लेशन प्लान और शिक्षक डायरी न बनाने वाले लापरवाह शिक्षकों पर कार्रवाई की बात कही है।

बीएसए ने कहा कि सरकार की मंशा परिषदीय विद्यालयों के छात्रों को कॉन्वेंट की तर्ज पर शिक्षा देने की है।  इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों को पाठ योजना के अनुसार शिक्षक डायरी तैयार कर शिक्षण कार्य करने को कहा गया है। यदि शिक्षक पहले से ही पाठ योजना बनाकर शिक्षण कार्य करें तो इससे छात्रों को मदद मिलेगी और उन्हें दी जाने वाली शिक्षा उनके लिए लाभकारी होगी। बीएसए ने कहा कि सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने निरीक्षण की रिपोर्ट अपने कार्यालय भिजवायें। यदि शिक्षक उपस्थित है या नहीं और यदि उसने शिक्षक डायरी के अनुसार शिक्षण कार्य नहीं किया है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। बीएसए ने कहा कि प्रधानाध्यापक इस बात पर भी ध्यान दें कि शिक्षक अपनी डायरी भर रहे हैं या नहीं।

सभी शिक्षक, शिक्षक डायरी का प्रयोग करें। निरीक्षण में यदि शिक्षक की डायरी भरी नहीं पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे। - आशीष पाण्डेय, बीएसए 

बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को दिए कड़े निर्देश, लेशन प्लान आधारित शिक्षक डायरी न बनाने पर शिक्षकों पर होगी कड़ी कार्यवाई। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji