Thursday 1 June 2023

जल्द ही प्रदेश के समस्त परिषदीय विद्यालय सभी अवस्थापना सुविधाओं से होंगे परिपूर्ण। DM और CDO मिलकर देंगे इस कार्य को गति ।


जल्द ही प्रदेश के समस्त परिषदीय विद्यालय सभी अवस्थापना सुविधाओं से होंगे परिपूर्ण। DM और CDO मिलकर देंगे इस कार्य को गति ।


विद्यालयों के शैक्षणिक परिवेश के विकास में विद्यालयों की अवस्थापना सुविधाओं की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। तत्क्रम में मा० मुख्यमंत्री जी द्वारा जून, 2018 में "ऑपरेशन कायाकल्प का शुभारम्भ किया गया, जिसके क्रम में प्रदेश के समस्त परिषदीय विद्यालयों में मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं को विकसित करते हुये आच्छादित किये जाने का कार्य युद्धस्तर पर गतिमान है। सब कुछ ठीक रहा तो बहुत जल्द ही उत्तर प्रदेश में परिषदीय स्कूलों की बिल्डिंग से लेकर कक्षा कक्ष तक की दशा और दिशा पूरी तरह से बदली हुई नजर आएगी।

राज्य सरकार के अति महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों में से एक ऑपरेशन विद्यालय कायाकल्प को अब नई गति देते हुए सभी जिलों के डीएम, सीडीओ व नगर आयुक्त समन्वित प्रयास से इस कार्य को गति प्रदान करेंगे। ये तीनों अधिकारी विभिन्न सहयोगी विभागों के अनुमन्य वित्तीय स्रोत्रों जैसे 15वें वित्त आयोग, राज्य वित्त आयोग, मनरेगा, जिला खनिज निधि, नगरीय विकास एवं विकास प्राधिकरण की निधियों में पड़ी अप्रयुक्त धनराशि के माध्यम से प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों को चिन्हित कराते हुए 19 मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं को निर्धारित अवधि में पूरा कराएंगे। मुख्य सचिव के हस्तक्षेप के बाद शासन स्तर से इस दिशा में कार्रवाई को अब और गति प्रदान हुई है। इसके तहत डीएम व सीडीओ से लेकर नगर आयुक्त तक बेसिक शिक्षा विभाग से संपर्क स्थापित करते हुए मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से वंचित परिषदीय स्कूलों का कायाकल्प कराने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करायेंगे। इस कार्य के लिए इन अधिकारियों को विभिन्न विभागों के वित्तीय स्रोत्रों से धन निकासी की छूट रहेगी।

बीते सप्ताह मुख्य सचिव ने इस बारे में एक आदेश जारी कर सितम्बर तक सभी परिषदीय स्कूलों को मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव नें इस कार्य में आने वाले किसी भी तरह की वित्तीय समस्याओं के निस्तारण के लिए जनपद स्तर के प्रमुख अधिकारियों के साथ-साथ जिले की ग्राम पंचायतों, नगर निगमों, पंचायतों, विकास प्राधिकरणों के कार्यक्षेत्रों में आने वाले परिषदीय विद्यालयों को चिन्हित कर उनमें मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से परिपूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

ऑपरेशन कायाकल्प प्रदेश सरकार की महात्वाकांक्षी योजनाओं मे से एक है। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत पारिषदीय विद्यालयों मे ज्यादातर पैरामीटर पूर्ण हो चुके हैं ।

जल्द ही प्रदेश के समस्त परिषदीय विद्यालय सभी अवस्थापना सुविधाओं से होंगे परिपूर्ण। DM और CDO मिलकर देंगे इस कार्य को गति । Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji