Thursday 27 July 2023

न्याय पंचायत स्तर पर बेसिक स्कूलों में स्थापित की जाएंगी आईसीटी (ICT) लैब, बच्चो को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया कराने में मिलेगी मदद।

न्याय पंचायत स्तर पर  बेसिक स्कूलों में स्थापित की जाएंगी आईसीटी (ICT) लैब, बच्चो को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया कराने में मिलेगी मदद

लखनऊ: परिषदीय स्कूलों में अब न्याय पंचायत संसाधन केंद्र (एनपीआरसी) स्तर पर सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) लैब स्थापित की जाएगी। इस लैब का उपयोग उस न्याय पंचायत क्षेत्र के सभी विद्यालयों के छात्र कर सकेंगे।

अध्ययनरत विद्यार्थियों को कंप्यूटर के व्यावहारिक ज्ञान के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी की मदद से विभिन्न प्रकार के वीडियो तथा अन्य सूचनाओं आदि के द्वारा रोचक तरीके से पाठ भी समझाया जाएगा। ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सितंबर तक बेसिक स्कूलों में 2. 36 लाख शिक्षक शिक्षिकाओं को टैबलेट का वितरण करना सुनिश्चित किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग ने अगले वर्ष तक न्याय पंचायत (NPRC) स्तर पर आईसीटी (ICT) लैब स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इस लैब की मदद से परिषदीय विद्यालयों के कक्षा आठ तक के अध्ययनरत छात्र छात्राओं को वीडियो, मल्टीमीडिया, ई-बुक्स का उपयोग, ई-मेल बनाना, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आदि की जानकारी देने का कार्य किया जाएगा।

सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए बच्चों को पढ़ाई का गुर सिखाते हुए बताया जाएगा कि कैसे आसानी से पढ़ाई की जाए और किसी भी विषय से संबंधित जानकारी कैसे प्राप्त की जाए।

न्याय पंचायत स्तर पर बेसिक स्कूलों में स्थापित की जाएंगी आईसीटी (ICT) लैब, बच्चो को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया कराने में मिलेगी मदद। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji