Monday 7 August 2023

72825 शिक्षक भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को फीस वापसी के लिए जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में करना होगा आवेदन।

72825 शिक्षक भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को फीस वापसी के लिए जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में करना होगा आवेदन।

लखनऊ: बेसिक शिक्षकों की रद्द हुई 72825 शिक्षक भर्ती की फीस वापसी के लिए छात्रों को जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में आवेदन करना होगा। बेसिक शिक्षा परिषद ने अपने आदेश में कहा है कि छात्र अपनी फीस संबंधित डायट में वापस ले सकते हैं। शुल्क वापसी के लिए अभ्यर्थी को बैंक चालान एवं भरे हुए आवेदन पत्र की फोटोकॉपी संलग्न करनी होगी। साथ ही आपको अपना अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड और मोबाइल नंबर भी बताना होगा। सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 500, एससी एसटी के लिए ₹200 आवेदन शुल्क था।

विभागीय सूत्रों के मुताबिक अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क का करीब 290 करोड़ रुपये सरकारी खजाने में जमा है। इससे पहले भी कई अभ्यर्थी फीस वापसी के लिए कोर्ट गए थे। इसके बाद 2018 में बेसिक शिक्षा परिषद ने फीस वापसी के आदेश जारी किए थे लेकिन आज तक फीस वापस नहीं की गई है। हाल ही में कोर्ट ने फिर से फीस वापस करने का आदेश दिया है. इसकी सुनवाई के लिए जल्द ही तारीख तय की गई है. ऐसे में अभ्यर्थी अभी भी आशंकित हैं कि फीस वापस होगी या नहीं? वे यह भी मान रहे हैं कि कोर्ट में तारीख है, ऐसे में यह उन्हें बचाने का आदेश भी हो सकता है।

यह मामला हैं -

2012 में सपा सरकार में बेसिक शिक्षकों के 72,825 पदों के लिए जिलेवार आवेदन आमंत्रित किये गये थे। ऐसे में अभ्यर्थियों ने कई जिलों में आवेदन किया था। ऐसे भी अभ्यर्थी हैं जिन्होंने 40-45 जिलों में आवेदन किया है। विज्ञापन में त्रुटि के कारण यह भर्ती रद्द कर दी गयी थी. इसके बाद नए सिरे से भर्ती विज्ञापन जारी किया गया, लेकिन पहले आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से ली गई फीस आज तक वापस नहीं की गई है।

72825 शिक्षक भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को फीस वापसी के लिए जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में करना होगा आवेदन। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji