Sunday 20 August 2023

सख्ती : हो जायें सावधान, अब वाहन पर अपनी जाति लिखने पर भरना होगा 5000 रूपये का चालान!

सख्ती : हो जायें सावधान, अब वाहन पर अपनी जाति लिखने पर भरना होगा 5000 रूपये का चालान! 

● सीएम की सख्ती पर परिवहन-यातायात विभाग एक्शन मोड में। 

● तीन साल पहले ही केंद्र सरकार ने यूपी को कार्रवाई के लिए लिखा था पत्र। 

● सीएम की नाराजगी के बाद वाहन मालिक पर 5000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

● अगर आप गाड़ी से हटे तो गाड़ी जब्त भी की जा सकती है।

अगर आपने अपनी गाड़ी पर सक्सैनाजी, जाट, यादव, गुर्जर, क्षत्रिय या किसी भी तरह का जातिसूचक शब्द लिखा है तो उसे तुरंत हटवा लें। गाड़ी पर ऐसे जातिसूचक शब्द आपके लिए बड़ी मुसीबत का सबब बन सकते हैं। 

मुख्यमंत्री की सख्ती के बाद परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस जातिसूचक शब्द लिखे वाहनों पर कार्रवाई की तैयारी कर रही है. दरअसल, वर्ष 2020 में भारत सरकार की ओर से राज्य सरकार को कार्रवाई के लिए पत्र भेजा गया था. दिसंबर 2020 में परिवहन विभाग के अपर परिवहन आयुक्त (प्रशासन) की ओर से जातिसूचक शब्द लिखे वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे. अब एक बार फिर वाहनों पर जातिसूचक शब्द मिलने पर कार्रवाई होने जा रही है। इसके अलावा शहीद पथ, लखनऊ-अयोध्या, लखनऊ-रायबरेली, लखनऊ-कानपुर, लखनऊ-सीतापुर हाईवे और एक्सप्रेसवे पर एंबुलेंस की जगह तय की जाएगी। 

राजधानी में अब तक 41 वाहनों का चालान। 

अगर लखनऊ में जातिसूचक शब्द लिखे वाहनों पर हुई कार्रवाई की बात करें तो साल 2021 में आरटीओ लखनऊ के पास ऐसी कार्रवाई में 41 चालान का आंकड़ा है. यानि जाति सूचक शब्द लिखे वाहनों पर कार्रवाई करने में अधिकारी रुचि नहीं दिखाते। यही कारण है कि वाहन मालिक बिना किसी डर के अपने वाहनों की नंबर प्लेट या विंडस्क्रीन पर जातिसूचक शब्द लिखते हैं। 

सख्ती : हो जायें सावधान, अब वाहन पर अपनी जाति लिखने पर भरना होगा 5000 रूपये का चालान! Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji