Thursday 17 August 2023

BED BTC मामले में आया बड़ा अपडेट, NCTE ने भी माना बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक स्कूलों में भर्ती के लिए अयोग्य।

BED BTC मामले में आया बड़ा अपडेट, NCTE ने भी माना बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक स्कूलों में भर्ती के लिए अयोग्य।

अभी हाल में ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक स्तर से पूरी तरह बाहर कर दिया गया है। वहीं, एनसीटीई से भी बीएड अभ्यर्थियों के लिए अब निराशाजनक खबर आई है। एनसीटीई ने आज बैठक का आयोजन किया था, जिसमे बेहद अहम फैसला लिया है। 

बीएड और बीटीसी मुद्दे पर एनसीटीई की बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बीएड अभ्यर्थियों के लिए एनसीटी की ओर से बताया गया कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला पूरे भारत के सभी राज्यों में लागू किया जाएगा। इसके लिए हम कई सूचनाएं भी जारी करेंगे। इसके अलावा एनसीटीई की ओर से यह भी निर्णय लिया गया है कि हम सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ बिल्कुल भी पुनर्विचार याचिका दायर नहीं करेंगे। एनसीटीई द्वारा लिए गए निर्णय से बीएड अभ्यर्थियों में निराशा की लहर भर गई है। बीएड अभ्यर्थियों को काफी उम्मीदें थीं कि एनसीटीई हमारे पक्ष में कुछ बड़ा कर सकती है, लेकिन एनसीटीई ने  पुनर्विचार याचिका दाखिल करने से बिल्कुल मना कर दिया है। एनसीटीई जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगी जिसमें पात्रता से जुड़ी हर बात साफ हो जाएगी, जिसका सभी राज्यों को पात्रता अधिसूचना की जानकारी का पालन करना होगा।

NCTE के इस निर्णय से बीएड अभ्यर्थी हुए निराश..

बीएड और बीटीसी मामले में सुप्रीम कोर्ट का आदेश पहले ही आ चुका है. लेकिन अभ्यर्थियों को जिस उम्मीद से उम्मीद थी वह भी टूट गयी है. क्योंकि एनसीटीई ने साफ कह दिया है कि हम सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ समीक्षा याचिका दायर नहीं करेंगे और अब हम नई योग्यता को लेकर नोटिफिकेशन घोषित करेंगे.  इस नोटिफिकेशन में एनसीटीई की ओर से बताया गया है कि बीएड अभ्यर्थियों को कक्षा 1 से 5 तक के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

BED BTC मामले में आया बड़ा अपडेट, NCTE ने भी माना बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक स्कूलों में भर्ती के लिए अयोग्य। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji