Sunday 1 October 2023

Holiday Month October : माह अक्तूबर 2023 में कितने दिन बंद रहेंगे विद्यालय? देखिए इस पोस्ट में।

Holiday Month October : माह अक्तूबर 2023 में कितने दिन बंद रहेंगे विद्यालय? देखिए इस पोस्ट में।

स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के साथ साथ अध्यापकों के लिए अक्टूबर का महीना अवकाश के दृष्टिकोण से सुकून भरा होने वाला है। दरअसल, स्कूलों के लिए अक्टूबर का महीना छुट्टियों से भरा होता है। इस महीने में गांधी जयंती सहित कई त्योहार आते हैं। इस बार दशहरा और नवरात्रि भी अक्टूबर माह में ही हैं। इस वजह से अक्टूबर में कई दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे। ऐसे में स्कूली बच्चे तथा सभी अध्यापक पहले से अपनी छुट्टियों की प्लानिंग कर सकते हैं।

अक्टूबर में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल?

गांधी जयंती के अलावा इस महीने में नवरात्रि से लेकर दशहरा तक है, जिसके चलते कई दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे। इसके साथ ही अक्टूबर महीने में पांच रविवार पड़ेंगे। महीने की शुरुआत (1 अक्टूबर) रविवार से होगी। इसके बाद 8 अक्टूबर, 15 अक्टूबर, 22 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को रविवार है। इस हिसाब से अक्टूबर में कुल पांच रविवार होंगे।

अक्टूबर 2023 में छुट्टियों की सूची

✅ 1 अक्टूबर: पहला रविवार

✅ 8 अक्टूबर: दूसरा रविवार

✅ 15 अक्टूबर: तीसरा रविवार

✅ 22 अक्टूबर: चौथा रविवार

✅ 23 अक्टूबर : दशहरा (महा नवमी) (सोमवार)

✅ 24 अक्टूबर: दशहरा, दुर्गा विसर्जन (मंगलवार)

✅ 28 अक्टूबर: महर्षि वाल्मीकि जयंती (शनिवार)

✅ 29 अक्टूबर: पांचवां रविवार

✅31 अक्टूबर: वल्लभभाई पटेल जन्म दिवस (मंगलवार)

कुछ स्कूलों में बच्चों को दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी दी जाती है, ऐसे में 14 अक्टूबर को दूसरे शनिवार, 15 अक्टूबर को तीसरे रविवार, 28 अक्टूबर को चौथे शनिवार और 29 अक्टूबर को पांचवें रविवार की लगातार छुट्टी रहेगी।

Holiday Month October : माह अक्तूबर 2023 में कितने दिन बंद रहेंगे विद्यालय? देखिए इस पोस्ट में। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji