Saturday 28 January 2023

Diksha App के डेटा में सेंध : 06 लाख स्टूडेंट और 10 लाख शिक्षकों का डाटा हुआ लीक...

DIKSHA APP में सेंध : 06 लाख स्टूडेंट और 10 लाख शिक्षकों का डाटा हुआ लीक...


सरकार द्वारा लांच दीक्षा अप्प में एक खामी की वजह से करीब 6 लाख भारतीय छात्रों का डेटा लीक होने की खबर आ रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐप का डेटा एक असुरक्षित क्लाउड सर्वर पर संग्रहीत किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप नाम, ईमेल आईडी, स्कूल की पृष्ठभूमि और अन्य जानकारी सामने आ गई थी। ऐप को केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा 2017 में मुख्य रूप से अध्ययन सामग्री के साथ भारत में शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए लॉन्च किया गया था। हालाँकि, 2020 में COVID-19 के ब्रेकआउट के बाद, ऐप ने इंटरैक्टिव तरीके से छात्रों (कक्षा 1 से 12 के बीच) के लिए अध्ययन सामग्री को जोड़ना शुरू कर दिया।
 जैसा कि वायर्ड द्वारा रिपोर्ट किया गया है, यूके स्थित एक सुरक्षा शोधकर्ता ने सरकार की दीक्षा (डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग ऐप) में एक दोष की पहचान की। जबकि रिपोर्ट में शोधकर्ता का नाम निर्दिष्ट नहीं किया गया था, ह्यूमन राइट्स वॉच ने एक पोस्ट में हाइलाइट किया कि खुफिया सॉफ्टवेयर कंपनी एंडुइन के सह-संस्थापक नथानिएल फ्राइड ने ऍप में दोष की पहचान की।

10 लाख से ज्यादा शिक्षकों का डेटा भी सामने आया

 रिपोर्ट में कहा गया है कि दस लाख से अधिक शिक्षकों के पूरे नाम, फोन नंबर और ईमेल पते जैसे डेटा उजागर किए गए और क्लाउड सर्वर पर असुरक्षित छोड़ दिए गए। इसके अलावा, ईमेल पतों और फोन नंबरों सहित कुछ छात्रों के डेटा को आंशिक रूप से छुपाया गया था। हालांकि, छात्रों के पूरे नाम, उनके स्कूलों के बारे में जानकारी, नामांकन तिथि और पाठ्यक्रम पूरा होने सहित विवरण पूरी तरह से उपलब्ध थे। कथित तौर पर उजागर किए गए कुछ डेटा Google पर उपलब्ध थे, क्योंकि Microsoft Azure पर होस्ट किए गए क्लाउड सर्वर को असुरक्षित छोड़ दिया गया था।
 ह्यूमन राइट्स वॉच के एक शोधकर्ता ही जंग हान ने बताया कि जोखिम का दायरा "पारंपरिक बाल संरक्षण चिंताओं" को बढ़ाता है।

आदरणीय शिक्षकगण आप हमारे WHATSAPP GROUP से जुड़ सकते है!   

Diksha App के डेटा में सेंध : 06 लाख स्टूडेंट और 10 लाख शिक्षकों का डाटा हुआ लीक... Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji