Saturday 25 March 2023

न्यू पेंशन स्कीम (NPS) व्यवस्था की समीक्षा के लिए बनेगी कमेटी

न्यू पेंशन स्कीम (NPS) व्यवस्था की समीक्षा के लिए बनेगी कमेटी

वर्तमान समय में  कुछ राज्यों को छोड़कर देश में नई पेंशन योजना (NPS) लागू है जिसे NPS व्यवस्था के नाम से भी जाना जाता है। न्यू पेंशन स्कीम को लेकर कई बार सरकारी कर्मचारियों ने विरोध भी दर्ज कराया है और पुरानी पेंशन योजना अर्थात ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) की मांग की है। परंतु केंद्र सरकार ने हर बार ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग को सिरे से खारिज कर दिया।


वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बिल


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने सरकारी कर्मचारियों की मांग को देखते हुए सांसद में एक बिल पेश किया जिसके अनुसार एक नई रिव्यू कमेटी का गठन होना है। इस कमेटी का काम है कि वह नई पेंशन व्यवस्था की पूरी तरह समीक्षा करें। इस कमेटी का नेतृत्व केंद्रीय वित्त सचिव को दिया गया है।


कब आई न्यू पेंशन स्कीम


साल 2004 में OPS को हटाते हुए नई पेंशन स्कीम (NPS) को लाया गया था। जिसने पुरानी पेंशन व्यवस्था यानी  एनपीएस (NPS) और ओपीएस (OPS) दोनों ही योजनाओं की कुछ खासियत है तो कुछ खामियां भी हैं। सरकार का कहना है कि पुरानी पेंशन व्यवस्था में निरंतरता बनाए रखने पर सरकारी खजाने पर भारी बोझ पड़ता है, इसी को ध्यान में रखते हुए नई पेंशन योजना को लांच किया गया था।

फिलहाल रहने वाली बात तो यह होगी कि गठित नई कमेटी क्या कर्मचारियों के आशा के अनुरूप स्कीम में बदलाव कर पाती है अथवा नहीं।

न्यू पेंशन स्कीम (NPS) व्यवस्था की समीक्षा के लिए बनेगी कमेटी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji