Wednesday 1 March 2023

NAT 1 परीक्षा में प्रथम स्थान हापुड़ तथा द्वितीय स्थान कालीन नगरी भदोही ने प्राप्त किया।

NAT 1 परीक्षा में प्रथम स्थान हापुड़ तथा द्वितीय स्थान कालीन नगरी भदोही ने प्राप्त किया।

परिषदीय विद्यालयों में आयोजित कक्षा एक से आठ तक के छात्रों का निपुण असेसमेंट टेस्ट (NAT 1) का परिणाम घोषित किया जा चुका हैं। इसमें प्रदेश में पहले स्थान पर हापुड़ जिला है, जबकि दूसरे स्थान पर कालीन नगरी के नाम से प्रसिद्ध भदोही जिले ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। NAT 1 में जिले के कुल 79166 छात्रों ने परीक्षा दी, इसमें 62517 छात्रों का परिणाम घोषित हुआ। जिसमे से कुल 23203 छात्रों को 90-100 अंक मिले। इससे यह परिणाम 32 प्रतिशत है। इन छात्रों को ए प्लस ग्रेड मिला है। टाप- पांच जिलों में चंदौली को तीसरा, वाराणसी को चौथा और मऊ को पांचवां स्थान मिला है। हापुड़ जिले का 33 प्रतिशत परिणाम रहा है। अगली परीक्षा मार्च में होगी। 

कक्षा 1 व 2 के छात्रों से पूछकर लिखे जाते हैं उत्तर

कक्षा एक व के छात्रों से प्रश्न पत्र में दिए चित्र, भवन आदि को दिखाकर प्रश्न पूछा जाता है। बच्चे जो उत्तर देते हैं उसे शिक्षक उत्तर पुस्तिका पर लिखते हैं। इससे बच्चों का व्यवहारिक ज्ञान, उनकी समझ का आंकलन होता है। वहीं इसके ऊपर यानि कक्षा आठ तक के छात्रों को बकायदा प्रश्न पत्र देकर उनकी डेढ़ घंटे की परीक्षा ली जाती हैं। प्रश्न पत्र में सारे विषय उनकी कक्षाओं के होते हैं। उनमें से कुछ प्रश्न विद्यालय परिसर की गतिविधियों से जुड़े होते हैं। वैकल्पिक प्रश्नों का जवाब छात्र कालम में टिक लगाकर देते हैं।

बच्चों के शैक्षिक आंकलन के लिए सरकार ने हर तीसरे महीने यह निपुण असेसमेंट टेस्ट कराने का निर्देश दिया है। पहली परीक्षा दिसंबर 2022 में हुई थी। इसका परिणाम आ चुका है। वहीं अब दूसरी परीक्षा मार्च में होगी।

"एनएटी में भदोही को दूसरा स्थान स्थान मिला है। अगली परीक्षा मार्च में होगी। इसके लिए शिक्षक अपने स्तर से बच्चों को पढ़ा रहे हैं। भदोही इस बार टाप पर आए इसके लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है।"

भूपेंद्र नारायण सिंह, बीएसए भदोही

NAT 1 परीक्षा में प्रथम स्थान हापुड़ तथा द्वितीय स्थान कालीन नगरी भदोही ने प्राप्त किया। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji