Sunday 2 April 2023

हम उत्तर प्रदेश को शत प्रतिशत साक्षर राज्य बनाएंगे - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश।

हम उत्तर प्रदेश को शत प्रतिशत साक्षर राज्य बनाएंगे - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश का एक भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे और न ही कोई बच्चा किसी संचारी रोग का शिकार हो। उन्होंने कहा कि अब यूपी को पूरी तरह साक्षर बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने उक्त बातें 1 अप्रैल दिन शनिवार को यहां लोक भवन में स्कूल चलो अभियान-2023 तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के शुभारंभ के अवसर पर कहीं। उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूल लाना है, उनके अभिभावकों को तैयार करना है ताकि राज्य शत प्रतिशत साक्षरता का आंकड़ा हासिल कर सके। यह 100 प्रतिशत साक्षरता राज्य के लिए एक बड़ी संपत्ति होगी। उन्होंने कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें भी प्रदान कीं। साथ ही निपुण मूल्यांकन में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को रिपोर्ट कार्ड भी दिया गया। स्कूल रेडीनेस और शिक्षक संदर्शिका का भी विमोचन किया गया। साथ ही मिशन शक्ति के तहत रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया।

सीएम ने बताया कि स्कूल चलो अभियान के तहत नामांकित बच्चों की संख्या जो जुलाई 2017 में एक करोड़ 34 लाख थी, आज बढ़कर 1.92 करोड़ हो गई है। सीएम ने कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प में हमने कुल 1.56 लाख स्कूलों में से 1.36 लाख स्कूलों को बुनियादी सुविधाओं से कवर किया है.

संचारी रोग नियंत्रण में मिसाल बना यूपी मॉडल

संचारी रोगों पर सीएम योगी ने कहा कि यूपी नौ जलवायु क्षेत्रों का राज्य है। अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग बीमारियां भी होती हैं। लेकिन समन्वित प्रयासों से आज अंतरविभागीय समन्वय से इंसेफेलाइटिस पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है।

शारदा ड्राप आउट बच्चों को स्कूल लाएगी

राज्य सरकार उन बच्चों को विद्यालय में वापस लाने का प्रयास कर रही है जो किसी कारण से स्कूल छोड़ चुके हैं या कभी स्कूल नहीं गए हैं। इसी क्रम में योगी सरकार ने पहली अप्रैल से शारदा अभियान (रोज स्कूल आना) शुरू किया है।

हम उत्तर प्रदेश को शत प्रतिशत साक्षर राज्य बनाएंगे - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji