Monday 26 June 2023

मीना मंच के जरिए उच्च प्राथमिक विद्यालय व केजीबीवी में बालिकाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

मीना मंच के जरिए उच्च प्राथमिक विद्यालय व केजीबीवी में बालिकाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

Meena

◾बालिकाओं में लीडरशिप और अभिव्यक्ति की क्षमता का संवर्धन होगा। 

◾मीना मंच के जरिए बालिकाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

👉स्कूलों में मीना मंच की सक्रिय बालिकाओं में से प्रत्येक कक्षा के लिए एक बालिका को पॉवर एंजिल के रूप में चिन्हित किया जाएगा। पावर एंजिल बालिकाओं को उनके अधिकारों एवं दात्वियों के बारे में बताएगी। 

👉पॉवर एंजिल अपनी कक्षा की प्रत्येक बालिका से निरंतर सम्पर्क में रहेगी। जो अपनी साथी छात्राओं को उचित व्यवहार तथा कक्षा में या कक्षा के बाहर किसी प्रकार के अवांछित अचारण एवं दुर्व्यवहार के प्रति सतर्क रहने की सलाह देगी। 

👉स्कूल या बाहर किसी भी छात्रा के साथ कोई घटना होने पर उसकी सूचना पॉवर एन्जिल को दी जाएगी। पॉवर एन्जिल सम्बन्धित छात्रा को परामर्श देते हुए उसकी जानकारी तुरन्त कक्षाध्यापक/कक्षाध्यापिका, प्रधानाध्यापक/प्रधानाध्यापिका को देगी।

👉शिक्षक बच्चों को अपनी शिकायतें लिखकर शिकायत पेटिका में डालने के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही महीने के अंतिम शनिवार को एसएमसी की एक महिला सदस्य के माध्यम से शिकायतों को पढ़कर उत्तर देने के साथ ही उनका समाधान किया जाएगा।

👉पावर एंजिल कक्षा 5 तथा 8 में पढ़ने वाली बालिकाओं को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए उनकी काउंसिलिंग करेगी । साथ ही किसी भी तरह के अंधविश्वास को दूर करके छात्राओं में वैज्ञानिक चेतना विकसित करने के लिए गतिविधियां आयोजित करेंगी।

मीना मंच के जरिए उच्च प्राथमिक विद्यालय व केजीबीवी में बालिकाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji