Monday 31 July 2023

बेसिक बदलाव: अब परिषदीय स्कूलों के गुरुजी और छात्र लगाएंगे डिजिटल हाजिरी, 12 रजिस्टर जल्द होंगे ऑनलाइन।

बेसिक बदलाव: अब परिषदीय स्कूलों के गुरुजी और छात्र लगाएंगे डिजिटल हाजिरी, 12 रजिस्टर जल्द होंगे ऑनलाइन।

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को जल्द ही रजिस्टर पर पढ़ने-लिखने से मुक्ति मिल जाएगी। शिक्षकों को अपनी और छात्रों की उपस्थिति रजिस्टर में नहीं लगानी होगी। इसके लिए शिक्षकों के पास डिजिटल रजिस्टर होंगे। जैसे ही स्कूलों को टैब मिल जायेगा, इस पर काम शुरू हो जायेगा. इससे डेटा के रखरखाव में सुधार होगा.

परिषदीय स्कूलों में प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को कई तरह के रजिस्टर रखने होते हैं। इसमें समय अधिक लगता है और जब भी डाटा आदि मांगा जाता है तो उसे बार-बार या डिजिटल फीडिंग से लिखना पड़ता है। समय की बचत और डेटा के बेहतर रख-रखाव के लिए अब 12 ऐसे रजिस्टर ले लिए गए हैं, जिनका डिजिटलीकरण किया जा रहा है। इन रजिस्टरों का उपयोग वास्तविक समय के लिए किया जा सकता है।

डायट को दी गई जानकारी राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक डॉ. पवन कुमार ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के शिक्षा उपनिदेशक को एक पत्र भेजा है, जिसमें डिजिटलीकरण की जानकारी दी गयी है. दिया गया है। ये सभी रजिस्टर प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे।

12 रजिस्टर जो डिजिटलीकृत होंगे उपस्थिति रजिस्टर, प्रवेश रजिस्टर, कक्षावार छात्र उपस्थिति रजिस्टर, एमडीएम रजिस्टर, समेकित निःशुल्क सामग्री वितरण रजिस्टर, स्टॉक रजिस्टर, आय व्यय एवं निर्गम रजिस्टर (बजटवार), बैठक रजिस्टर, निरीक्षण रजिस्टर, पत्राचार रजिस्टर, बच्चा गिनती रजिस्टर और पुस्तकालय और खेल रजिस्टर। रजिस्टरों के डिजिटलीकरण से कई फायदे होंगे।

सभी उपस्थिति रजिस्टर आदि ऑनलाइन होंगे। इससे बार-बार डाटा नहीं भेजना पड़ेगा। फिलहाल सारी जानकारी बाद में ऑनलाइन भेजनी पड़ती है। अगले माह से शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू हो जायेगा. एससीईआरटी यह काम डायट के माध्यम से करेगा।

बेसिक बदलाव: अब परिषदीय स्कूलों के गुरुजी और छात्र लगाएंगे डिजिटल हाजिरी, 12 रजिस्टर जल्द होंगे ऑनलाइन। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji