Saturday 19 August 2023

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षिकाओं और बालिकाओं का हरियाली तीज के अवसर पर आज रहेगा अवकाश, लेकिन लागू रहेगी ये शर्त।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षिकाओं और बालिकाओं का हरियाली तीज के अवसर पर आज रहेगा अवकाश, लेकिन लागू रहेगी ये शर्त।

यूपी के बेसिक स्कूलों में हरियाली तीज के मौके पर आज यानी 19 अगस्त को शिक्षकों/बालिकाओं की छुट्टी रहेगी.  यह अवकाश केवल महिला कर्मचारियों को ही देय होगा। पुरुष शिक्षक समय पर स्कूल पहुंचेंगे लेकिन इस छुट्टी में एक शर्त भी लागू है. 

शिक्षिकाएं हरियाली तीज या हरितालिका तीज में से केवल एक ही छुट्टी ले सकेंगे।

आज परिषदीय विद्यालयों में हरियाली तीज के अवसर पर शिक्षिकाओं/बालिकाओं का अवकाश रहने के कारण पुरुष शिक्षक समय पर स्कूल पहुंचेंगे। लेकिन इस छुट्टी में एक शर्त भी लागू है कि महिला शिक्षक हरियाली तीज या हरितालिका तीज में से केवल एक ही छुट्टी ले सकेंगी।

सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाने वाला हरियाली तीज एक लोकप्रिय पर्व है। हरियाली तीज आज 19 अगस्त 2023 को मनाई जाएगी। इसे "श्रावणी तीज" के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रख कर भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करती हैं। कुछ स्थानों पर अविवाहित लड़कियाँ भी सुयोग्य वर पाने के लिए तीज का व्रत रखती हैं। हरियाली तीज पर गावों में महिलाएं आज भी अपनी सहेलियों के साथ पेड़ पर झूला डालती हैं और सावन के लोक गीत गाकर त्योहार सचिव, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज के पत्र संख्या बी.एस.पी. / 15639-961 / 2018-19 दिनांक 31.12.2018 के नियमानुसार हरितालिका तीज अथवा हरियाली तीज का अवकाश केवल महिला अध्यापिकाओं/छात्राओं के लिए होगा। इन छुट्टियों में महिला शिक्षकों को सिर्फ एक छुट्टी दी जाएगी।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षिकाओं और बालिकाओं का हरियाली तीज के अवसर पर आज रहेगा अवकाश, लेकिन लागू रहेगी ये शर्त। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Apne Sir Ji